Healthy Eating With The Family – परिवार के साथ स्वस्थ भोजन |

क्या आप स्वस्थ खाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन पूरे परिवार को खाने की मेज पर लाने में कठिनाई हो रही है? अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं हैं।

तनाव और व्यस्त कार्य schedules से लेकर बजट की कमी और सीमित भोजन की उपलब्धता तक, स्वस्थ आदतों के रास्ते में कई परेशानी आ सकती हैं। साथ ही, हो सकता है कि परिवार के सदस्य हमेशा इस बात पर सहमत न हों कि क्या खाना चाहिए।

Pin

1. Let go of perfection –  पूर्णता को जाने दें

सोशल मीडिया पर आप क्या विश्वास करते हैं, इसके बावजूद, स्वस्थ खाने का कोई सही तरीका नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपका भोजन महंगा, जटिल, समय लेने वाला, या चित्र परिपूर्ण नहीं होना चाहिए।

इसके बजाय, यथार्थवादी होना और अपने परिवार को स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

2. Avoid labeling foods as off-limits – खाद्य पदार्थों को ऑफ-लिमिट के रूप में लेबल करने से बचें

जबकि कुछ ingredients  निश्चित रूप से दूसरों की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं, “bad” or “off-limits” जैसी भाषा से बचकर भोजन के साथ स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

साथ ही, बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक होना भोजन के समय तनाव और तनाव पैदा कर सकता है।

3. Make healthy eating about wellness, not weight – 3. स्वस्थ खाने को वजन के लिए नहीं, बल्कि सेहत के लिए बनाएं

न केवल बच्चों के लिए diets अनुपयुक्त हैं, बल्कि बच्चों के सामने शरीर के वजन पर चर्चा करने से disordered thoughts पेदा हो सकते हैं।

भोजन की calorie or fat की मात्रा के बारे में बात करने के बजाय, इसके लाभों पर ध्यान दें, जैसे कि इसका स्वाद कैसा होता है या इससे मिलने वाले पोषक तत्व।

इसी तरह, अपने बच्चों से अपने शरीर से प्यार करने और उसके साथ दयालुता के साथ व्यवहार करने के बारे में बात करें। आखिरकार, माता-पिता से सकारात्मक बातें सुनने से बच्चों में एक स्वस्थ शरीर की छवि और आत्म-सम्मान बनाने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

4. Keep meal planning simple – भोजन योजना को सरल रखें

 

भोजन की योजना बनाना , समय बचाने की एक बेहतरीन रणनीति है, क्योंकि आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार ही किराने की खरीदारी करनी होती है। हालांकि, यह तय करना कि कौन सी रेसिपी बनानी है, मुश्किल हो सकती है।

जबकि Pinterest पर आपको मिली एक फैंसी नई रेसिपी को आज़माने का समय और स्थान है, सप्ताह के दौरान साधारण भोजन विचारों से चिपके रहना सबसे अच्छा है।

एक अन्य युक्ति यह है कि रसोई में कागज की एक शीट या एक dry erase board रखकर भोजन योजना को एक सहयोगी प्रक्रिया बनाया जाए ताकि भोजन के विचारों की एक सूची तैयार की जा सके जिसमें पूरा परिवार योगदान दे सके।

हर हफ्ते एक जैसा खाना बनाने से थक गए हैं? पुरानी रसोई की किताबों को फिर से देखें जो तहखाने या अटारी और बुकमार्क व्यंजनों में धूल जमा कर सकती हैं जिन्हें आप एक परिवार के रूप में बनाने में रुचि रखते हैं।

5. Eat together – एक साथ खाएं

एक परिवार के रूप में एक साथ भोजन करना – without distractions – के कई लाभ हैं, जिसमें स्वस्थ खाने की आदतों को प्रोत्साहित करना, बंधन को बढ़ावा देना और सामाजिक और भावनात्मक विकास में सहायता करना शामिल है।इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि एक साथ खाने वाले परिवारों के बच्चे कम फास्ट फूड और अधिक फल और सब्जियां खाते हैं।

Adults के लिए भी लाभ हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो माता-पिता पारिवारिक family dinners में भाग लेते हैं उनमें आत्म-सम्मान का levels अधिक होता है और depression and stress की दर कम होती है।

हालांकि हर रात एक साथ खाना realistic  नहीं हो सकता है, जितनी बार आप कर सकते हैं, परिवार केfamily dinners को priority देने का प्रयास करें। ध्यान भटकाने वाले भोजन को प्रोत्साहित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. डिनर टेबल को नो-फोन जोन बनाएं।
2. मज़ेदार, thought-provoking questions पूछकर टेबल के चारों ओर बातचीत में busy रहें।
3. परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक कार्य दें, जैसे खाना पकाने में मदद करना, टेबल सेट करना या व्यंजन बनाना।

6. Make one meal for the whole family – पूरे परिवार के लिए एक ही भोजन बनाएं

रात के खाने के समय एक से अधिक भोजन बनाकर परिवार के सदस्यों को खुश रखना आकर्षक हो सकता है। मैं इसे अक्सर अचार खाने वाले घरों में देखता हूं। उदाहरण के लिए, जबकि परिवार के बाकी सदस्य पुलाव खा रहे हैं, एक बच्चे के पास सैंडविच या एक कटोरी अनाज हो सकता है। हालांकि यह इस समय आसान लग सकता है, अपने परिवार को स्वस्थ आदतों के साथ उसी रास्ते पर लाने के लिए एक ही भोजन करना महत्वपूर्ण है।


Share With Your Friends Or Family !