How to Sharpen Your Mind – ब्रेन को शार्प कैसे करे

उम्र बढ़ने पर तो याददाश्त कमजोर होती ही है लेकिन कई बार बच्चों और युवाओं को भी कुछ चीजें याद रखने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप कुछ उपाय अपना सकते हैं। सिर्फ आपकी बॉडी ही नहीं, बल्कि माइंड भी पूरी तरह एक्टिव होना चाहिए, तभी आप पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ में कुछ अच्छा कर सकते हैं।

 Exercise – एक्सरसाइज

Pin

अगर आप अपने ब्रेन को long टर्म के लिए healthy रखना चाहते हैं, तो रेग्युलर ऐरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) करें। ट्रेडमिल से जहां आप फिजिकल लेवल पर खुद को फिट कर पाते हैं, वहीं आपका माइंड भी फिट रहता है। मेंटल फिटनेस के लिए वीक में तीन बार तीस मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें।  अगर आप टेनिस और क्रिकेट जैसा कोई खेल डेली खेलें तो और भी बहुत अच्छा होगा। इसके साथ ही आप सिगरेट और तंबाकू जैसी चीजें बिल्कुल अवॉइड करें।

 Brain Workout – दिमागी कसरत

दिमाग तेज करने का सबसे प्रभावकारी तरीका है, दिमागी कसरत। इसके लिए आप बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल जैसे – प्रश्नोत्तरी (Questionnaire), शब्दकोश या सही विकल्प चुनो खेल सकते हैं। दोस्तों की मदद से इस तरह के खेल खेले जा सकते हैं। यह बच्चे की याददाश्त को बढ़ाने के साथ ही याद रखने की इच्छा भी बनाए रखेगा।

Learning a New Language – नई भाषा सीखना

Pinबच्चों को कम उम्र में भी अन्य भाषाओं का ज्ञान होने से उनका दिमाग ऐसे बच्चों की तुलना में तेज चलता है, जो केवल एक ही भाषा जानते हैं। इस तरह से बच्चो में और भी योग्यताएं विकसित होती हैं।

Stay Away From Stress – स्ट्रेस से दूर रहें

Pinसभी की लाइफ में कुछ न कुछ प्रॉब्लम जरूर होती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप स्ट्रेस लेंगे। आपको स्ट्रेस लेना बिल्कुल अवॉइड करना चाहिए। इससे कुछ हार्मफुल केमिकल्स रिलीज होते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप अपनी कोई  Hobby को Develop करें। इससे आपका टाइम अच्छा बितेगा। कई चीजों में आपका इंट्रेस्ट बढ़ेगा। दोस्तों के साथ फिल्म देखने का आइडिया भी बुरा नहीं है। योगा और मेडिटेशन से भी आपको फायदा होगा। अगर आपको इंट्रेस्ट म्यूजिक में है, तो किसी ऐसी एक्टिविटी से जुड़ने की कोशिश करें।

Sleep Well – नींद पूरी करे

Pinअगर नींद पूरी न हो, तो इससे कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे जहां दिमाग थका हुआ महसूस करता है। वहीं, आप कुछ फ्रेश भी नहीं सोच पाते। ऐसे में नई चीजें सीखना या कुछ नया सोचना मुश्किल होता है। तो बेहद जरूरी है कि आप नींद पूरी कर लें।


Share With Your Friends Or Family !