Plant care is self care – पौधों की देखभाल करना अपनी ही देखभाल करना है |

Pinपौधे तुरंत एक स्थान को सुन्दर बना सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे आपकी भलाई में भी योगदान दे सकते हैं? पौधों की उपस्थिति आपके मूड को अच्छा कर सकती है और आपके तनाव  को कम कर सकती है – आपके अन्दर भी शांति ला सकती है – साथ ही ऑक्सीजन का उत्पादन भी कर सकती है और आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा को फ़िल्टर कर सकती है। पौधे लोगों को खुश करते हैं।

Plants help your mental health  – पौधे आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं |

भला हरे-भरे पौधों के बीच रहने से किसे याद आएगा कि ऑफिस में काम की कितनी टेंशन है या घर में पैसों की कितनी तंगी है, है ना? साइंटिफिक रिसर्च भी इस बात को साबित करते हैं कि बागवानी से तनाव कम होता है। धूप, मिट्टी और हरियाली दिमाग को शांत करने और फोकस बढ़ाने में सहायता करते हैं। जिससे, लोग परेशानियों को भूल जाते हैं और उन्हें तनाव से राहत(stress management) मिलती है। इससे, डिप्रेशन (depression) जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स से उबरने में भी मदद होती है | पौधों की देखभाल मनोवैज्ञानिक और शारीरिक तनाव को कम करती है, क्योंकि इस तरह की बातचीत आरामदायक और सुखदायक भावनाओं को बढ़ावा दे सकती है।
पौधों को लगातार देखने और उनके आस-पास रहने से लोगों को अधिक शांत और आराम महसूस करने में मदद मिलती है, जिससे चिंता का स्तर कम हो जाता है। ध्यान और स्मृति को बढ़ाता है। पौधों के आसपास रहने से, चाहे वह घर पर हो या काम पर, याददाश्त और ध्यान की अवधि में 20 प्रतिशत तक सुधार करने में मदद करता है और एकाग्रता को बढ़ा सकता है।

Share With Your Friends Or Family !