When Should You Eat? What is The Best Times for Meals. – आपको कब खाना चाहिए ? भोजन के लिए सबसे अच्छा समय क्या है।

अपना भोजन खाने के लिए दिन का एक precise समय होता है जो सबसे अच्छा या “healthiest” होता है। इसके अलावा, आपके लिए सबसे अच्छा भोजन समय , आपके पूरे जीवन को बदल या विकसित कर सकता है। जिस दिन हम खाते हैं और भोजन के बीच जितना समय बीतता है, उसका हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।यह लेख इस बात की पड़ताल करता है कि भोजन का समय क्यों मायने रखता है।

PinWhy mealtimes matter – खाने का समय क्यों मायने रखता है |

हालांकि हम में से बहुत से लोग यह महसूस करते हैं कि हम जो खाते हैं उसका हमारे खाने की तुलना में अधिक प्रभाव पड़ता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमारे शरीर दिन के अलग-अलग समय में भोजन को अलग तरह से पचाते हैं। इनमें से कई दैनिक उतार-चढ़ाव  routine से संबंधित हैं, वह चक्र जो 24 घंटों में हमारे सोने-जागने के पैटर्न को नियंत्रित करता है। दूसरे शब्दों में, यह शरीर की internal clock है, और यह मुख्य रूप से प्रकाश में परिवर्तन के प्रति प्रतिक्रिया करती है।

The best times to eat – खाने का सबसे अच्छा समय

दिन-प्रतिदिन लगातार भोजन schedule रखने से वजन घटाने, ऊर्जा में वृद्धि और पुरानी बीमारी के metabolic risk कारकों में कमी आती है।फिर भी, हर दिन एक ही समय पर खाना हमेशा संभव नहीं हो सकता है, इसलिए भोजन के समय के लिए one-size-fits-all approach नहीं लेना सबसे अच्छा है।

सभी के लिए एक भी best mealtime schedule  नहीं है, और आपके लिए best mealtimes समय खोजने में कुछ  trial हो सकती है।अपने भोजन का समय निर्धारित करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ guidelines यहां दिए गए हैं।

Breakfast – नाश्ता

शाब्दिक रूप से लिया गया, नाश्ता दिन का पहला भोजन है जिसके दौरान आप अपना रात भर का उपवास तोड़ते हैं। वैज्ञानिक अभी भी इस बात पर बहस करते हैं कि उस भोजन का समय कितना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग उठने के पहले कुछ घंटों के भीतर नाश्ता करने के बारे में  महसूस करते हैं, जबकि अन्य दिन में बाद में इंतजार करना पसंद करते हैं जब उनकी भूख पहले भोजन के लिए अधिक होती है। प्रत्येक के अपने फायदे हो सकते हैं।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नाश्ता छोड़ने से आहार की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। अधिक विशेष रूप से, नाश्ते को छोड़ने से दोपहर के भोजन के दौरान अधिक कैलोरी खाने – और कुल मिलाकर कम पौष्टिक भोजन – शेष दिन के दौरान हो सकता है।क्या अधिक है, शाम के बजाय नाश्ते के दौरान अधिक कैलोरी का सेवन करने से वजन घटाने के प्रयासों में लाभ हो सकता है।

Lunch – दोपहर का भोजन

नियमित रूप से नाश्ता खाने के अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि दोपहर का भोजन लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है।कुछ नए शोध यह भी बताते हैं कि दोपहर का भोजन एक स्वस्थ microbiome में योगदान दे सकता है, मानव आंत और शरीर में बैक्टीरिया का संग्रह जो overall health पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।कुल मिलाकर, पहले नाश्ता और दोपहर का भोजन करके अपने कैलोरी की मात्रा को दिन के पहले घंटों में रखने से वजन घटाने में लाभ हो सकता है।

Dinner – रात का खाना

जब रात के खाने का समय आता है, तो शाम को पहले खाना और सोने से ठीक पहले या रात भर उच्च कैलोरी वाले भोजन से बचना बेहतर स्वास्थ्य परिणामों का समर्थन कर सकता है।

एक अध्ययन देर रात तक खाने से जुड़े 8,000 adults में dyslipidemia, रक्त में fat के उच्च स्तर और पुरानी बीमारी के लिए एक जोखिम कारक । दूसरों ने देर से रात के खाने को शरीर की चर्बी में बदलाव, वजन बढ़ने और शरीर की चीनी को पचाने की क्षमता से जोड़ा है।


Share With Your Friends Or Family !